Wednesday 28 September 2016

बैंक मित्र बनने का मौका हमेशा होंगी कमाई लाखों में




आपके लिए है बैंक मित्र बनने का मौका है। बैंक देश के सभी लोगों तक अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए बैंक मित्र बना रहे हैं। यहीं नहीं बैंक मित्र बनने के लिए बैंक 1.25 लाख रुपए तकनीकी असिस्टेंट भी दे रहे हैं। जिसमें बाइक खरीदने से लेकर, लैपटॉप, प्रिंटर, स्कैनर और शुरू में बिजनेस के लिए भी बैंक से सपोर्ट मिलेगा। यानी अगर आपके पास बिजनेस शुरू करने के लिए पूंजी नहीं है, तो भी आप बैंक मित्र बनकर हर महीने अच्छी कमाई कर सकते हैं।

बैंक मित्र-

देश के सभी बैंक गांव-गांव तक अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए बैंक मित्र बना रहे हैं। जो बिजनेस कॉरस्पॉडेंट के तरह काम करते हैं। इनका कामयाबी लोगों के बैंक अकाउंट खोलने से लेकर पैसे जमा कराना और खाताधारक के लिए पैसे निकालना है। इसके अलावा बैंक मित्र दूसरे फाइनेंशियल प्रोडक्ट भी बेच सकते हैं। इसके लिए बैंक से उन्हें फिक्स सैलरी मिलती है। इसके साथ हर ट्रांजैक्शन पर कमीशन भी मिलता है।

बैंक से ऐसे जुड़े-

जो भी व्यक्ति बैंक मित्र बनना चाहता है। वह सीधे बैंक से संपर्क कर सकता है। इसके तहत सभी पब्लिक सेक्टर बैंक, प्राइवेट बैंक और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक बैंक मित्र बनाते हैं। बैंक मित्र दो तरह से बना जा सकता है। एक कस्टमर सर्विस प्वाइंट खोलकर, दूसरा कस्टमर सर्विस प्वाइंट से जुड़कर आप यह काम कर सकते हैं।

खोल सकेंगे-

कस्टमर सर्विस प्वाइंट खोलने के लिए आपके पास शहर, छोटे कस्बों और गांवों सभी जगह मौका है। शहर में यह वार्ड के आधार पर खोले जाते हैं। जबकि गांवों में बैंक अपने एरिया के आधार पर बैंक मित्र और कस्टमर सर्विस प्वाइंट सेलेक्ट करते हैं।

बन सकेंगे बैंक मित्र-

कोई भी व्यक्ति जिसकी उम्र 18 साल से ज्यादा है, वह बैंक मित्र या कस्टमर सर्विस प्वाइंट खोल सकेगा। इसके अलावा कोई कंपनी भी बैंक मित्र बनने के लिए आवेदन दे सकती है।इसके लिए आपको इन डॉक्युमेंट्स की जरूरत पड़ेगी।
आईडी प्रूफ आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस के अलावा कोई भी सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त आईडी।
रेजिडेंशियल प्रूफ,बिजनेस एड्रेस प्रूफ ,इलेक्ट्रिसिटी बिल, टेलिफोन बिल,10 वीं की मार्कशीट,कैरेक्टर सर्टिफिकेट पुलिस द्वारा वैरिफाइड,बैंक अकाउंट डिटेल, पासबुक, कैंसिल्ड चेक,दो पासपोर्ट साइज फोटो।

बैंक देंगे 1.25 लाख का सपोर्ट-

बैंक मित्र बनने के लिए आपको करीब 1.25 लाख रुपए के इन्वेस्टमेंट की जरूरत होगी। इसके लिए आपको बैंक लोन भी देंगे। जिसमें व्हीकल के लिए, लैपटॉप, प्रिंटर, स्कैनर और वर्किंग कैपिटल के लिए सस्ते इंटरेस्ट रेट पर लोन मिलता है।

100 वर्ग फुट का हो स्पेस-

कस्टमर सर्विस प्वाइंट खोलने या बैंक मित्र बनने के लिए आपके पास कम से कम 100 वर्गफुट का स्पेस होना चाहिए। इसके अलावा 50-60 हजार रुपए का इन्वेस्टमेंट इन चीजों के लिए करना होगा।
डेस्कटॉप या लैपटॉप,इंटरनेटकनेक्टिविटी,स्कैनर
,प्रिंटर।

ये सर्विसेज दे सकेंगे आप-

प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत सभी बैंक ज्यादा से ज्यादा कस्टमर बनाने के लिए बैंक मित्र की नियुक्ति कर रहे हैं। ऐसे आप खुद बैंक मित्र बन सकते हैं, या फिर एक कस्टमर सर्विस प्वाइंट खोल सकते हैं। जिसके तहत कई बैंक मित्र जुड़े होंगे। जिनके जरिए ये सर्विसेज दी जाएंगी।
सेविंग बैंक अकाउंट खोलना,आरडी और एफडी अकाउंट,कैश डिपॉजिट और विदड्रॉल सर्विस,
ओवरड्रॉफ्ट सर्विस,किसान क्रेडिट इश्यू करना,
इन्श्योरेंस प्रोडक्ट और म्युचुअल फंड प्रोडक्ट की बिक्री,पेंशन अकाउंट।

बिल पेमेंट सर्विस का भी मौका-

बिल पेमेंट सर्विस बैंक और सर्विस देने वाली कंपनी के साथ हुए टाईअप के आधार पर तय होती है। ऐसे में बिल पेमेंट सर्विस अलग-अलग बैंक के आधार पर फिक्स होती है।
इसके तहत ये सर्विसेज दी जा सकेंगी।
डीटीएच रिचार्ज,मोबाइल रिचार्ज,डाटा कार्ड रिचार्ज,
पोस्ट पेड और लैंड लाइन फोन बिल पेमेंट,
इलेक्ट्रिसिटी बिल पेमेंट,टिकट बुकिंग,पैन कार्ड सर्विस,सभी तरह के इन्श्योरेंस के प्रीमियम का कलेक्शन।
मैकडोनाल्डस की फ्रेंचाइजी लेकर कमाई करने का मौंका

0 Comments:

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home