Tuesday 20 September 2016

पोस्ट ऑफिस के साथ बनिए पार्टनर, हर महीने होगी अच्छी कमाई

इंडिया पोस्ट आपको पार्टनर बनने का मौका दे रहा है। जिसके जरिए आपको पोस्ट ऑफिस से मिलने वाली कई सर्विसेज डिस्काउंट रेट पर मिलेगी। इसके जरिए आपके लिए अपने बिजनेस को बढ़ाना काफी आसान होगा, साथ ही उससे आपकी कमाई भी बढ़ जाएगी।
पोस्ट ऑफिस बनाता है बिजनेस पार्टनर-
देश भर में फैले 1.55 लाख से ज्याटा नेटवर्क का फायदा देने के लिए इंडिया पोस्ट बिजनेस पार्टनर बनने का मौका देता है। जिसके जरिए आपको इंडिया पोस्ट से फ्रेंचाइजी लेने से लेकर डिस्काउंट रेट पर स्पीड पोस्ट सर्विस, पहले बुक और बाद में पेमेंट, कैश ऑन डिलिवरी, डायरेक्ट पोस्ट, ई-पेमेंट, एक्स्प्रेस पार्सल आदि की सर्विस डिस्काउंट रेट पर देता है।
पोस्ट ऑफिस इन बिजनेस के लिए देता है फ्रेंचाइजी-
स्टॉम्प और स्टेशनरी की बिक्रीरजिस्ट्री और स्पीडपोस्ट बिजनेसबिल, टैक्स कलेक्शन और पेमेंट सर्विसेज बिजनेसपोस्टल लाइफ इन्श्योरेंस बिजनेसई-गवर्नेंस प्रोजेक्ट
बिजनेस के लिए करना होगा 1-2 लाख इन्वेस्टमेंट-
इंडियापोस्ट के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार फ्रेंचाइजी के लिए 1-2 लाख रुपए का इन्वेस्टमेंट होना जरूरी है। इसके अलावा फ्रेंचाइजी को कम से कम हर महीने 50 हजार रुपए की सेल्स करना भी जरूरी है।जिसका इंडिया पोस्ट हर 6 महीने पर रिव्यू भी करेगा।  साथ ही मिनिमम सिक्योरिटी डिपॉजिटी की रकम 5000 रुपए होगी। जो कि एनएससी के रूप में ली जाएगी।
खोलना होगा कॉरपोरेट अकाउंट-
बिजनेस पार्टनर बनने के लिए आपको सबसे पहले कॉरपोरेट अकाउंट खोलना होगा। जिसे आप किसी भी पोस्ट ऑफिस पर जाकर खोल सकते हैं। इसके लिए आपको केवाईसी मानकों को पूरा करना होगा। इसके बाद आपका कॉरपोरेट अकाउंट खुल जाएगा। कॉरपोरेट अकाउंट खोलने के बाद आप पोस्ट ऑफिस की डिस्काउंट सर्विसेज ले सकते हैं। इसके बाद आप अगर किसी हर महीने 10 हजार रुपए से ज्यादा का स्पीड पोस्ट बिजनेस पोस्ट ऑफिस को देते हैं, तो आप बल्क कस्टमर कैटेगरी में आएंगे।
स्पीड पोस्ट पर मिलेगा 25 फीसदी तक डिस्काउंट-
इंडिया पोस्ट के अनुसार जो बल्क कस्टमर 50 हजार रुपए से ज्यादा का बिजनेस हर महीने देगा उसे 6.25 फीसदी तक डिस्काउंट मिलेगा। इसी तरह एक लाख से ज्यादा पर 9.38 फीसदी, 2.5 लाख से ज्यादा पर 12.50 फीसदी जो कि 25 लाख से ज्यादा पर 25 फीसदी तक हो जाएगा।
पहले बुक करें बाद में करिए पेमेंट-
बल्क कस्टमर इस सर्विस को ले सकेंगे। इसमें इंडिया पोस्ट को बैंक गारंटी देनी होगी। जिसके बाद आप इस सुविधा को ले सकेंगे। कांट्रैक्ट का पीरियड एक साल का होगा। जिसे बाद रिन्यू भी कराया जा सकेगा। कस्टमर को भेजे गए सभी पार्सल का हर महीने के एक फिक्स तिथि पर पेमेंट करना होगा। टाइम पर पेमेंट न होने पर 10 फीसदी तक पेनल्टी भी लगेगी।
50 हजार रुपए तक कैश ऑन डिलेवरी सर्विस-
इंडियापोस्ट ऐसे बिजनेसमैन को कैश ऑन डिलेवरी सर्विस की सुविधा देता है। इसके तहत बिजनेसमैन 50 हजार रुपए तक के प्रोडक्ट पार्सल के लिए कैश ऑन डिलेवरी पर ले सकते हैं। कैश ऑन डिलेवरी एक्सप्रेस पार्सल, बिजनेस पार्सल और स्पीडपोस्ट कस्टमर को देते हैं। हालांकि यह सर्विस कूपन, टिकट, आदि पर नहीं मिलती है।

0 Comments:

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home