Friday 23 September 2016

सरकार कराएगी बिजनेस, होगी बहुत अच्छी कमाई

आपके लिए कम पूंजी में बिजनेस करने का अच्छा मौका है। सरकार ऐसे कई प्रोजेक्ट्स के लिए रोडमैप लेकर आई है, जिसे शुरू कर आप आसानी से  हर महीने 40-50 हजार रुपए कमा सकते हैं। खास बात यह है कि इन बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको केवल 5-15 हजार रुपए पूंजी की जरूरत है। बाकी पूंजी सरकार स्कीम के तहत सब्सिडी और सस्ते लोन के रुप में खुद दिलाएगी। इन बिजनेस को कैसे किया जाए, कितना प्रॉफिट होगा इसका पूरा खाका सरकार ने एक्सपर्ट से तैयार कराया है। ऐसे में बिजनेस में घाटे की आशंका भी कम है।
प्रधानमंत्री रोजगार योजना दिलाएगी फायदा-
ये बिजनेस प्रोजोक्ट्स प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत लगाए जाएंगे। इसमें बिजनेस शुरू करने वाले को प्रोजेक्ट कॉस्ट की 5 फीसदी पूंजी खुद लगानी होगी। इसके अलावा 15 फीसदी कॉस्ट पर सरकार सब्सिडी देगी। बाकी पूंजी स्कीम के तहत सस्ते इंट्रेस्ट रेट पर बैंक लोन मिलेगा।
सीमेंट पेंट-
सीमेंट पेंट एक वाटर बेस्‍ड पेंट है। इसे दीवार की बाहरी सतह पर पानी को रोकने और धूल इकठ्ठा होने से रोकने के लिए लगाया जाता है। यह बाजार में डिफरेंट रंगों में मिलता है। मौजूदा समय में कुछ ऑर्गनाइज्‍ड मैन्‍़युफैक्चरर्स और एसएमई यूनिट सीमेंट पेंट बनाती हैं।
कैपिटल की है जरूरत-
सीमेंट पेंट यूनिट लगाने के लिए कुल 2.3 लाख रुपये कैपिटल की जरूरत होगी। इसमें यूनिट लगाने के लिए 1.26 लाख रुपये की जरूरत होगी जबकि लगभग 1 लाख रुपये वर्किंग कैपिटल की जरूरत होगी।
पैसा-
इस यूनिट को लगाने के लिए प्रमोटर यानी आपको प्रोजेक्‍ट की लागत का कुल 5 फीसदी यानी लगभग 11 हजार रुपये खुद लगाने होंगे। कुल लागत का 15 फीसदी पूंजी पीएमआरवाई के तहत सरकार सब्सिडी देगी और बाकी बैंक लोन के जरिए आएगा।
कमाई-
सीमेंट पेंट की यूनिट के कारोबार से आपका सालाना टर्नओवर लगभग 20 लाख रुपये का होगा । इससे आपको प्रतिमाह 40 से 50 हजार रुपये नेट प्रॉफिट होगा।
हर्बल शैंपू-
हर्ब और नेचुरल चीजों से पर्सनल केयर प्रोडक्‍ट बनाने को लेकर अवेयरनेस लगातार बढ़ रही है। हर्बल शैंपू बनाने के लिए सभी मैटेरियल आसानी से उपलब्ध हैं और ऐसा शैंपू बनाने के लिए यूनिट कहीं भी शुरू की जा सकती है, जहां बिजली उपलब्ध हो।
कैपिटल-
हर्बल शैंपू बनाने की यूनिट के प्रोजेक्ट में कुल 1.25 लाख रुपये कैपिटल की जरूरत पड़ेगी। यूनिट लगाने पर लगभग 50 हजार रुपये खर्च होंगे जबकि वर्किंग कैपिटल के लिए लगभग 75,000 हजार रुपये की जरूरत होगी।
पैसा-
हर्बल शैंपू के प्रोजेक्‍ट में प्रमोटर यानी आपको 6,200 रुपये लगाने होंगे। पीएमआरवाई के प्रोजेक्ट की कुल लागत का 15 फीसदी सरकार सब्सिडी देगी और बाकी 1.20 लाख रुपये बैंक लोन देगा।
कमाई-
हर्बल शैंपू बनाने की यूनिट का सालाना टर्नओवर 12 लाख रुपये का होगा और इसके प्रतिमाह नेट प्रॉफिट लगभग 30,000 रुपये होगा।
एयर फ्रेशनर-
बढ़ती आबादी और बढ़ते शहरीकरण के कारण एयर फ्रेशनर की मांग तेजी से बढ़ रही है। इसके अलावा लोगों का जीवन स्‍तर बेहतर होने के कारण एयर फ्रेशनर तेजी से लोगों की जिंदगी में शामिल हो रहा है।कैपिटल की है जरूरत-
एयर फ्रेशनर बनाने की यूनिट लगाने के प्रोजेक्‍ट के लिए कुल 1 लाख रुपये की जरूरत होगी। इसमें यूनिट लगाने के लिए 24,000 रुपये की जरूरत होगी जबकि 77,000 रुपये वर्किंग कैपिटल की जरूरत होगी।
पैसा-
इस प्रोजेक्‍ट पर प्रोजेक्‍ट की कुल लागत का 5 फीसदी यानी लगभग 5,000 रुपये प्रमोटर को यानी आपको खुद लगाना होगा। पीएमआरवाई स्‍कीम के तहत प्रोजेक्‍ट कॉस्‍ट का 15 फीसदी सरकार बतौर सब्सिडी देगी। बाकी लगभग 89,000 रुपये बैंक लोन देगा।
कमाई-
एयर फ्रेशनर बनाने के कारोबार से आपका सालाना टर्नओवर लगभग 11.70 लाख रुपये होगा। इस तरह से आपको इस बिजनेस से लगभग 20,000 रुपये प्रतिमाह नेट प्रॉफिट होगा।
कैटल फीड-
देश में कैटल फॉर्म और पोल्‍ट्री फॉर्म की संख्‍या तेजी से बढ रही है। इसके विकास में सरकारी प्रयास और लोगों में एंटरप्रेन्‍योरशिप की भावना बढ़ने का भी योगदान है। इन प्रोजेक्‍टों के विकास के लिए कार्बोहार्इड्रेट, प्रोटीन, विटामिन मिनरल्‍स से युक्‍त बैलेंस्‍ड कैटल फीड की जरूरत है।
कैपिटल की है जरूरत-
कैटल फीड तैयार करने की यूनिट लगाने के प्रोजेक्‍ट में कुल 4.14 लाख रुपये की जरूरत होती है। इसमे से 1.38 लाख रुपये यूनिट लगाने के लिए चाहिए जबकि वर्किंग कैपिटल लिए 2.76 लाख रुपये की जरूरत होगी।
पैसा-
इस प्रोजेक्‍ट के लिए प्रमोटर यानी आपको कुल लागत का 5 फीसदी यानी लगभग 20,000 हजार रुपये खुद लगाने होंगे। पीएमआरवाई के तहत प्रोजेक्‍ट कॉस्‍ट का 15 फीसदी सरकार बतौर सब्सिडी सरकार देगी। बाकी 3.86 लाख रुपये बैंक लोन मिलेगा।
कमाई-
आपके कै‍टल फीड बिजनेस का टर्नओवर सालाना 36 लाख रुपये होगा। इस बिजनेस से लगभग 20,000 हजार रुपये प्रतिमाह नेट प्रॉफिट होगा।

0 Comments:

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home