Monday 26 September 2016

सोलर सेक्‍टर में करें ये बिजनेस, होगी एक लाख रुपए तक की कमाई




सोलर बिजनेस-

सोलर सेक्‍टर देश का उभरता हुआ सेक्‍टर है। इस सेक्‍टर से जुड़ कर आप भी नया बिजनेस शुरू कर सकते हैं। जरूरी नहीं है कि आप सोलर प्‍लांट लगा कर बिजली बेचने का ही बिजनेस कर सकते हैं, बल्कि और भी कई बिजनेस हैं, जो सोलर सेक्‍टर में किए जा सकते हैं। आप हम आपको ऐसे ही कुछ अलग सोलर बिजनेस के बारे में बता रहे हैं, जिन्‍हें शुरू करके आप अच्‍छी खासी कमाई कर सकते हैं।

इन प्रोडक्‍टस को बेचकर कमाएं 1 लाख रुपए तक-

केंद्र व राज्‍य सरकारें लगातार लोगों को सोलर प्‍लांट लगाने के लिए कह रही हैं। कई राज्‍यों में इंडस्ट्रियल सेक्‍टर के लिए सोलर प्‍लांट लगाना अनिवार्य कर दिया गया हे, ऐसे में आपके पास अच्‍छा मौका है कि आप सोलर प्रोडक्‍ट्स बेचने का काम शुरू कर दें। आप सोलर पीवी, सोलर थर्मल सिस्‍टम, सोलर एटिक फेन, सोलर कूलिंग सिस्‍टम का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। आप 4 से 5 लाख रुपए में यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं। अच्‍छे स्‍कोप को देखते हुए आपको स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया सहित कई बैंकों की एसएमई शाखा से लोन भी मिल सकता है। अनुमान है कि इस बिजनेस से 30 हजार रुपए से लेकर 1 लाख रुपए तक कमा सकते हैं।

इन प्रोडक्‍ट्स का भी कर सकते हैं बिजनेस-

सोलर पैनल के अलावा बाजार में कई ऐसे प्रोडक्‍ट्स भी आ रहे हैं, जो सोलर से चलते हैं। ऐसे प्रोडक्ट्स काफी पापुलर भी हो रहे हैं। कई देशी व विदेशी कंपनियां सोलर मोबाइल चार्जर, सोलर वाटर हीटर, सोलर पम्‍प, सोलर लाइट्स बना रही हैं। इनमें से कुछ प्रोडक्‍टस जैसे वाटर हीटर, पम्‍प को केंद्र व राज्‍य सरकारें सब्सिडी भी दे रही हैं। ऐसे में आप इन प्रोडक्‍ट्स का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इन प्रोडक्‍ट्स का बिजनेस शुरू करने में 1 से 2 लाख रुपए का खर्च आएगा। बैंकों से लोन भी मिल जाएगा और एक बार बिजनेस चलने के बाद आप 20 से 40 हजार रुपए महीना कमाई कर सकते हैं।

मेंटेनेंस और क्‍लीनिंग सेंटर खोलिए-

आप मेंटेनेंस और क्‍लीनिंग सेंटर भी खोल सकते हैं। सोलर पैनल की जितनी अधिक सफाई होगी, उतना ही उनसे  प्रोडक्‍शन अधिक होता है। इसलिए आप क्‍लीनिंग सेंटर खोलकर सोलर पैनल मालिकों को रेग्‍युलर सर्विसेज दे सकते हैं। इसके अलावा आप मेंटेनेंस भी शुरू कर सकते हैं। पैनल की मेंटेनेंस के साथ-साथ सोलर प्रोडक्‍ट्स और इन्‍वर्टर्स की रिपेयरिंग एंड मेंटेनेंस का काम किया जा सकता है। इसमें खर्च भी कम आएगा। आप 50 हजार रुपए से भी काम शुरू कर सकते हैं और कमाई के तौर पर 15 से 20 हजार रुपए कमा सकते हैं। बिजनेस बढ़ने पर आप स्‍टाफ भी रख सकते हैं।
 
फाइनेंसिंग कंसलटेंट बनकर शुरू करें बिजनेस- 

आप सोलर प्रोजेक्‍ट्स लगाने वाले लोगों को फाइनेंसिंग कंसलटेंट के तौर पर सर्विसेज दे सकते हैं। अभी कई सरकारी व गैर सरकारी एजेंसियां सोलर प्रोजेक्‍ट्स लगाने के लिए फाइनेंस उपलब्‍ध कराती हैं, लेकिन इसकी जानकारी आम लोगों को नहीं होती। आप इस तरह की सभी जानकारी इकट्ठा करके लोगों को इनके बारे में बता सकते हैं। इतना ही नहीं, आप प्राइवेट फाइनेंशियल इंस्‍टीट्यूशन्‍स से भी संपर्क करके प्रोड्यूसर के बीच कड़ी का काम कर सकते हैं। इसके लिए आप एक तय शुल्‍क ले सकते हैं। इसके लिए आपको एक ऑफिस की जरूरत होगी, जिस पर आप दो लाख रुपए तक का खर्च करना पड़ सकता है और आप आसानी से 30 से 50 हजार रुपए तक कमा सकते हैं।

सोलर कंसलटेंट बन कर शुरू करें बिजनेस-

आप सोलर कंसलटेंट के तौर पर भी अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। हालांकि कंसलटेंट बनने के लिए आपको पहले किसी कंसलटेंट के साथ अनुभव लेना होगा और सोलर बिजनेस की टैक्‍नीकल नॉलेज लेनी पड़ेगी। ब‍हुत से लोग सोलर प्‍लांट लगाने से पहले उसकी वायबिल्टी, फायदे-नुकसान का पता करना चाहते हैं। ऐसे में आप इंडिपेंडेंट कंसलटेंट की भूमिका निभा सकते हैं। इसके लिए आपको साइट पर जाकर स्‍टडी भी करनी पड़ेगी। यह बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास एक ऑफिस, वेबसाइट जैसी बेसिक चीजें चाहिए, आप ऑफिस किराए पर भी ले सकते हैं। ऐसे में आपको एक से दो लाख रुपए का खर्च आएगा, लेकिन कंसलटेंट के तौर पर आप 50 हजार रुपए तक की कमाई कर सकते हैं।

छोटे शहर में बी पी ओ खोल कर कमाए लाखों

0 Comments:

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home