Wednesday 14 September 2016

बैंक के साथ कैश मशीन और ईको काउंटर खोलकर करे कमाई

अभी तक आपने बैंकों के साथ एटीएम लगाने के मौके के बारे में सुना होगा। आपको बैंकों के साथ नए तरह के बिजनेस करने के बारे में बता रहे हैं। इसमें आप बैंकों को कैश डिपॉजिट मशीन, पॉस बुक प्रिंटिग मशीन और ईको काउंटर खोलने के लिए स्पेस दे सकते हैं। नए तरह की डिमांड की वजह से बैंक आपको इसके लिए अच्छा किराया भी देते हैं। जिसके जरिए आसानी से हर महीने 30 हजार से 50 हजार रुपए तक कमाई कर सकते हैं।
सभी प्रमुख बैंक लगा रहे हैं कैश डिपॉजिट मशीन-
देश के सभी प्रमुक बैंक कैश डिपॉजिट मशीन लगाने पर फोकस कर रहे हैं। इसमें एसबीआई, पीएनबी, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया आदि शामिल हैं। बैंक ऐसे स्पेस को ढूढ़ रहे हैं, जहां पर कस्टमर पैसे निकालने के साथ-साथ कैश डिपॉजिट, और पास बुक प्रिंटिंग की भी सुविधा ले सके।
आपके पास है दो तरह के मौके-
बैंक कैश डिपॉजिट मशीन के लिए दो तरह के ऑप्शन देख रहे हैं। पहला तो यह है कि आपके पास ऐसा स्पेस हो जहां पर यूजर्स को तीन तरह की सर्विस मिल सके।
कैश निकालनेकैश डिपॉजिट करनेपॉसबुक प्रिंटिंग-
दसरे ऑप्शन में आप केवल कैश डिपॉजिट मशीन भी लगवा सकते हैं। जिसके जरिए आप आसानी से 25-30 हजार महीने कमा सकते हैं। केवल कैश डिपॉजिट मशीन लगवाने में बैंक ऐसे लोकेशन को ज्यादा तरजीह देते हैं, जहां से बैंक की ब्रांच नजदीक हो।
कैसे बैंक से करे संपर्क-
कैश डिपॉजिट मशीन लगवाने को लेकर पब्लिक सेक्टर से लेकर प्राइवेट बैंकों का एग्रेसिव प्लान है। ऐसे में आप बैंकों से सीधे अप्रोच कर सकते हैं। इसमें आप बैंक के ब्रांच मैनेजर से संपर्क कर सकते हैं, जिस ब्रांच की लोकेशन के आसपास आपका स्पेस हैं।
कई प्रमुख बैंक समय-समय पर स्पेस के लिए विज्ञापन भी टेंडर के रुप में देते हैं।
बैंक से संपर्क होने के बाद आपके स्पेस का बैंक द्वारा सर्वे किया जाता है। जहां पर बैंक अधिकारी ये देखते हैं, कि उस एरिया में कितनी फुटवॉल होगी, उसके आधार पर लोकेशन पर फैसला लेते हैं।
खोल सकेंगे मिनी बैंक-
छोटे शहरों और लोन इनकम ग्रुप के ज्यादा फुटवॉल वाले एरिया में बैंक कई सारी सर्विसेज आउटसोर्स कर रहे हैं। ऐसे में आपके लिए मिनी बैंक खोलने का मौका है। जहां पर आपके जरिए बैंक कैश डिपॉडिट, कैश विद्ड्रॉल, चेक रिसीव करने से लेकर किसान क्रेडिट कार्ड , एटीएम-डेबिट कार्ड से रिलेटेड सर्विस दी जाती है।
दो तरह से होगी कमाई-
मिनी बैंक खोल कर आप दो तरह से कमाई कर सकते हैं। एक तो यह है कि जिस बैंक से आप जुड़ेंगे उस बैंक से आपको एक फिक्स सैलरी मिलेगी। इसके बाद आपके जरिए जो भी बैंकिंग सर्विसेज कस्टमर को दी जाएगी, उस पर भी आपको कमीशन मिलेगा। ऐसे में आप आसानी से हर महीने 40-50 हजार रुपए कमा सकते हैं।
100 वर्ग फुट का हो स्पेस-
ईको काउंटर खोलने के लिए आपके पास कम से कम 100 वर्गफुट का स्पेस होना चाहिए। इसके अलावा 50-60 हजार रुपए का इन्वेस्टमेंट इन चीजों के लिए करना होगा।
डेस्कटॉप या लैपटॉपइंटरनेट कनेक्टिविटी स्कैनरप्रिंटर।
ईको काउंटर खोलने के लिए बैंक से मिलता है 1.25 लाख तक लोन-
ईको काउंटर या कस्टमर सर्विस प्वाइंट  खोलने के लिए बैंक आपको लोन भी देंगे। इसके तहत कुल 1.25 लाख रुपए का लोन मिलेगा। जिसमें ये लोन शामिल होंगे।




0 Comments:

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home