Wednesday 26 October 2016

शुरू करें सॉफ्ट ट्वाॅएज का बिजनेस, घर बैठे होगी कमाई




जब आज के दौर में सॉफ्ट ट्वॉएज का मार्केट बढ़ता जा रहा है। किसी को गिफ्ट देने से लेकर घर सजाने तक में इनका इस्तेमाल किया जाता है। इनके डि‍फरेंट शेप्‍स और वेराइटी मार्केट में दिख जाएंगी। वैसे तो कई पॉपुलर ब्रांड भी सॉफ्ट ट्वॉएज बनाते हैं, लेकिन इस बिजनेस को कम लागत में भी स्टार्ट किया जा सकता है। कम लागत वाला यह बिजनेस आपके लिए अच्छे खासे मुनाफे का साधन बन सकता है।

10 हजार में शुरू कर सकते हैं बिजनेस-

यह बिजनेस कोई भी आसानी से शुरू कर सकता है। अगर आप इस बि‍जनेस को घर पर ही शुरू करना चाहते हैं तो इसकी शुरूआती लागत 10,000 से 50,000 रूपए तक हो सकती है। फ्रेंचाइजी के अलावा अगर कम इंवेस्‍टमेंट में शुरूआत करना है तो भी आप इसे बेहद आसानी से शुरू कर सकते हैं।

इन चीजों की होती है जरूरत-

कपड़ा, स्‍पंज, निडिल, रिबन, बटन और कलरफुल धागे जैसी चीजों की जरूरत ट्वॉएज बनाने के लिए होती है। वैसे तो सॉफ्ट ट्वॉएज बिजनेस की अच्‍छी बात यह है कि इन्‍हें आप हाथ से भी बना सकते हैं, लेकिन अच्‍छी क्‍वॉलिटी के खिलौनों के लिए आप मशीन भी खरीद सकते हैं।

ये हैं बिजनेस चलाने के कुछ तरीके-

इस बिजनेस को शुरू करने का सबसे पहला तरीका एक तो यह है कि सॉफ्ट ट्वॉएज की मैन्‍युफैक्चरिंग यूनिट लगा सकते हैं।
इसके लिए शुरूआती दौर में बहुत ज्‍यादा मटेरियल लगाने की जरूरत नहीं पड़ती।
एक लिमिटेड क्राइटीरिया में आप स्‍टफ ट्वॉएज बनाएं।
मैन्‍युफैक्‍चरिंग के बाद आप खुद का स्‍टोर चला सकते हैं।
अच्‍छा खासा स्टॉक होने पर आप सॉफ्ट ट्वॉएज एक्सपोर्ट कर सकते हैं। डीलर्स और सप्‍लायर्स से भी कॉन्‍टैक्‍ट कर सकते हैं।
गिफ्ट स्‍टोर्स में मटेरियल सप्‍लाई कर सकते हैं। मॉल, रिटेल स्‍टोर या किसी पॉपुलर मार्केट से भी अपना काम शुरू कर सकते हैं।
आप इन खिलौनों को ऑनलाइन सेल भी कर सकते हैं। आजकल लोग इसे ऑनलाइन भी खूब खरीदते हैं। ऑनलाइन सेल करने पर इनमें अच्‍छा प्रॉफि‍ट मिलता है।

ले सकते हैं इन टॉप ब्रांड की फ्रेंचाइजी-

आर्चीज, डील्‍स इंडि‍या, ‍डि‍म्‍पी स्‍टफ, टि‍कल्‍स, कडल्‍स रेड स्टफ्ड ट्वॉएज के मामले में इंडि‍या के टॉप ब्रांड बन चुके हैं। आप इन ब्रांड की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। अगर आप बि‍जनेस में अच्‍छा-खासा इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं तो ही इन ब्रांड्स में पैसा लगाएं। इनकी फ्रेंचाइजी थोड़ी महंगी पड़ सकती है। फ्रेंचाइजी लेने के बाद आप अपना स्‍टोर कि‍सी रिटेल स्‍टोर, मॉल या कि‍सी पॉपुलर मार्केट में खोल सकते हैं।

इतना हो सकता है प्रॉफि‍ट-

स्‍टफ्ड ट्वॉएज के दाम ‘फर’ की क्‍वॉ‍लि‍टी पर डि‍पेंड होते हैं। इन खि‍लौनों की कीमत 30 रुपए से शुरू होकर 2000 से 3000 रुपए या इससे अधिक भी हो सकती है। अगर आप घर पर बनाते हैं तो यह बिजनेस आपके लिए ज्‍यादा प्रॉफि‍टेबल हो सकता है। प्रॉफि‍ट आपके बिजनेस क्राइटीरिया पर डिपेंड होता है कि किस तरह से आप इस बिजनेस को टैकल कर रहे हैं। मार्केट में आज इनकी डिमांड हर जगह है, इसलिए इससे 50,000 रुपए से लेकर लाख रुपए तक कमाई की जा सकती है।
रीबाॅक के साथ करें बिजनेस, सालभर होगी लाखों में कमाई

0 Comments:

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home