Monday 24 October 2016

शुरू करें ये बिजनेस, लाखों कमाने का मौका



अगर आप बिजनेस करना चाहते है और आपके पास पूंजी की कमी है तो आपके पास कई ऐसे बिजनेस के विकल्प मौजूद है जो बेहद कम निवेश के साथ शुरू किए जा सकते हैं और इनमें कमाई भी अच्छी खासी है। इसके लिए आपको ज्यादा स्किल डेवलप करने की भी जरूरत नहीं है। इन बिजनेस में आप 1 लाख रुपए महीना से ज्यादा की कमाई भी कर सकते हैं।

ट्रांसलेशन सर्विसेज-

आज दुनियाभर में कई ऐसी कंपनियां है जो ऑनलाइन ट्रांसलेशन का काम देती हैं। कुछ कंपनियां घंटे के हिसाब से भुगतान करती हैं, जबकि कुछ शब्दों के हिसाब से भुगतान करती हैं। अगर आपकी अंग्रेजी के साथ किसी दूसरी भाषा में पकड़ है तो आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। गूगल अंग्रेजी से किसी दूसरी भाषा में ट्रांसलेट करने के 5-10 रुपए प्रति शब्द तक देता है, वहीं कई कंपनियां भी 5 रुपए प्रति शब्द तक का भुगतान करती हैं। काम पाने के लिए आप किसी ट्रांसलेशन वेबसाइट पर अपने आप को रजिस्टर्ड करवा सकते हैं।

मेडिकल टूर सर्विसेज-

विदेशों की तुलना में भारत में इलाज कराना काफी आसान होता है। अमेरिका और यूरोपीय देशों से कई लोग भारत में इलाज कराने आते हैं। आप विदेशी टूरिस्ट को भारत में इलाज कराने की मेडिकल सेवाएं उपलब्ध करा सकते हैं। देश के कई बड़ी अस्पतालों में हर साल विदेश से लोग सर्जरी और दूसरी बीमारियों के इलाज कराने आते हैं।

यूज्ड कार डीलरशिप-

भारत में कारों का बिजनेस लगातार बढ़ता जा रहा है। नई कारों के साथ सेकंड हैंड कारों का बाजार भी हमेशा डिमांड में रहता है। आप पुरानी कारों की डीलरशिप लेकर कमिशन के आधार पर बिजनेस शुरू कर सकते हैं। डीलरशिप के अलावा भी एक्स्ट्रा कमाई कर सकते हैं। 2-3 लाख की कार पर डीलर के 10-20 हजार रुपए तक बच जाते हैं।

मोबाइल गैरेज सर्विस-

शहरों में कारों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है। ऐसे में कार ब्रेकडाउन की समस्या भी आम हो गई है। मोबाइल गैरेज सर्विस के लिए आपको एक मोटरसाइकिल और एक अच्छा मैकेनिक अपने साथ रखना होगा। यह सुविधा आप ऐसे इलाकों में दे सकते हैं, जहां गैरेज उपलब्ध नहीं होते। मोबाइल गैरेज के जरिए आप 2-3 हजार रुपए प्रतिदिन तक कमाई कर सकते है।

आइस क्रीम पार्लर-

आइस क्रीम पार्लर शुरू करने के लिए आपको ज्यादा निवेश की जरूरत नहीं है। इसके लिए आपको एक फ्रीजर खरीदना होगा जो 10 हजार रुपए में आ जाता है। पुराना आपको इससे भी कम में मिल जाएगा। अगर आप निवेश नहीं करना चाहते तो बड़ी आइसक्रीम कंपनियों की फ्रेंचाइजी भी ले सकते हैं। इनमें क्वालिटी वडीलाल जैसी बड़ी आइसक्रीम कंपनियां शामिल हैं। ये कंपनियां आइसक्रीम बिक्री का 10-20 फीसदी तक कमीशन के रुप में देती हैं।

ड्राइविंग स्कूल-

ड्राइविंग स्कूल एक एवरग्रीन बिजनेस है, जो कभी मंदा नहीं पड़ेगा। हर रोज सड़कों पर कारों की संख्या बढ़ती जा रही है। ज्यादा से ज्यादा लोग ड्राइविंग सीखना चाहते हैं। ड्राइविंग स्कूल के जरिए आप 10 हजार रुपए प्रतिदिन तक कमा सकते हैं।

फोटोग्राफर-

फोटोग्राफर बनने के लिए बस आपको एक कैमरे की जरूरत होगी। अपने आसपास से इसकी शुरूआत कर सकते हैं। लोगों के फैमिली फंक्शन, शादी, पार्टी में आप फोटोग्राफी सर्विस दे सकते हैं। किसी भी इवेंट को यादगार बनाने के लिए फोटोग्राफी जरुरत बन गई है। ऐसे में आप फोटोग्राफी के जरिए अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इसमें कमाई आपकी काबिलियत और काम के आधार पर तय होती है।

वर्चुअल असिस्टेंट-

कई कंपनियां अपना रोजमर्रा के कामों को हैंडल करने के लिए वर्चुअल असिस्टेंट को हायर करती हैं। वह कंपनी या किसी व्यक्ति के मीटिंग, यात्रा और दूसरे कामों का मैनेज करता है। इस काम के लिए आपको ऑफिस जाने की जरूरत नहीं होती है बल्कि फोन और इंटरनेट पर ये काम हो जाते हैं। इसमें आप एक साथ कई कंपनियों के लिए वर्चुअल असिस्टेंट का रोल निभा सकते हैं।

सोशल मीडिया सर्विस-

सोशल मीडिया की ताकत दिनो दिन बढ़ती जा रही है। आज हर छोटी-बड़ी कंपनियो का सोशल मीडिया पर पेज है, जिसे मैनेज करने के लिए सोशल मीडिया मैनेजर की जरूरत होती है। इसके लिए हर कंपनी अपने हिसाब से भुगतान करती है। इस काम के लिए आपको सोशल मीडिया की जानकारी होनी चाहिए। आप एक साथ कंई कंपनियों के सोशल मीडिया को मैनेज कर सकते हैं।

क्रेच सर्विस-

मेट्रो शहरों में पति-पत्नी दोनो वर्किंग होते हैं ऐसे में उनके छोटे बच्चों को संभालने की समस्या रहती है। इसके लिए आप अपने घर में ही बच्चों को संभालने के लिए क्रेच खोल सकते हैं। इसके लिए आपको किसी तरह के निवेश की जरूरत नहीं होती है। दिल्ली-एनसीआर जैसे शहरों में एक बच्चे को संभालने के लिए 5 हजार रुपए तक महीने के मिल जाते हैं।
करें रजनीगंधा की खेती, हर महीने होगी लाखों में कमाई

0 Comments:

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home