Thursday 20 October 2016

शुरू करें कॉटन कैंडी का बि‍जनेस, होगी हजारों में कमाई





बच्चों को कॉटन कैंडी खासी पसंद होती है। बच्चों की इस जिद के पीछे बड़ों को झुकना ही पड़ जाता है। हालांकि इसका बिजनेस भी काफी प्रॉफिटेबल था। इसे शुरू करने के लिए ज्यादा इन्वेस्ट भी नहीं करना पड़ता और इसे घर से ही शुरू किया जा सकता है। कॉटन कैंडी बिजनेस केवल 8 से 10 हजार रुपए में शुरू किया जा सकता है और इससे 50 हजार रुपए तक कमाई की जा सकती है।

बेहद कम लागत में शुरू कर सकते हैं बि‍जनेस-

कॉटन कैंडी ऐसा बि‍जनेस है, जि‍सके लि‍ए आपको बहुत ज्‍यादा इन्वेस्‍टमेंट की जरूरत नहीं होती है। इसके लिए जरूरी इक्विपमेंट खरीदने में भी काफी कम खर्च आता है।
अगर आप खुद की मशीन खरीदते हैं तो इसके लि‍ए आपको 10 से 15 हजार रुपए तक खर्च करने होंगे। आप ऑर्डर पर भी मशीन बनवा सकते हैं। इससे हटकर अगर आप रेंट पर मशीन लेते हैं तो इस बि‍जनेस को शुरू करने में इंवेस्‍टमेंट और कम हो जाएगा।

इन चीजों की होती है जरूरत-

मशीन,चीनी,खाने वाला कलर,पैकिंग मैटेरि‍यल,स्‍टि‍क्‍स।
इन चीजों को खरीदने के लि‍ए बहुत ज्‍यादा पैसा नहीं खर्च करना पड़ता है। सामान खराब होने का रि‍स्‍क होता है इसलि‍ए एक साथ बहुत ज्‍यादा रॉ मैटेरि‍यल नहीं खरीदा जा सकता है। इससे सामान के खराब होने का भी डर नहीं रहता है।

ऐसे कर सकते हैं बि‍जनेस की शुरुआत-

कॉटन कैंडी के मार्केट को बि‍जनेस शुरू करने के पहले एक बार जरूर समझ लें। इससे आपको बि‍जनेस डि‍मांड के बारे में पता चल सकेगा।
ऐसे सप्लायर्स से कॉन्‍टैक्‍ट करें जो कॉटन कैंडी का बि‍जनेस करता हो। मार्केट की जरूरतों को समझें।
घर में ही मशीन लगाकर इस बि‍जनेस की शुरुआत करें। शुरुआत में 150 से 200 पैकेटस के लि‍ए ही काम करें।
बजट के हि‍साब से मैटे‍रि‍यल बनाएँ,ताकि‍ उसका सही इस्‍तेमाल हो सके।
-
कॉटन कैंडी बनाने का मैथेड-

मशीन में चीनी और कलर डालकर मि‍लाएं। इसके बाद मशीन चलाएं और इन दोनों चीजों को मि‍ला लें। कुछ समय बाद ये दोनों चीजें आपस में मि‍क्‍स हो जाएंगी। जब इसमें कॉटन के रेशे जैसे बनने लगे तो समझि‍ए कॉटन कैंडी तैयार हो गई है।

शुरूआत में भी होगी कमाई-  

बि‍जनेस में लागत एक तरह से न के बराबर ही होती है। शुरुआती दौर में आपको इसमें 20 से 25 हजार रुपए महीने तक की कमाई होती है।
मार्केट रीच बढ़ने पर कॉटन कैंडी बि‍जनेस से होने वाली यह कमाई 40 से 50 हजार तक भी पहुंच सकती है, लेकि‍न यह आपकी मार्केटिंग पर डि‍पेंड करता है।

ऐसे बढ़ा सकते हैं अपना बि‍जनेस-

शुरुआत में आप एक या दो रि‍टेलर्स और कनफेक्‍शनर्स के यहां स्‍टॉक सप्‍लाई कर सकते हैं।बि‍जनेस बढ़ने पर आप इसे कि‍सी खास इवेंट और पार्टी में भी ऑर्डर बुक कर सकते हैं। ऐसे मौकों पर आपको कुछ ही घंटों में 8 से 10 हजार रुपए तक की कमाई हो जाती है। यह टारगेट केवल एक पार्टी बुकिंग का है।
घर बैठे करें हजारों में कमाई, बस मोबाइल का करना होगा सही इस्तेमाल

0 Comments:

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home