Wednesday 12 October 2016

इस बिजनेस में कमाएं लाखों रुपए, करना होगा ये काम




सोलर वाटर हीटर-

कुछ सालों में सोलर वाटर हीटर के प्रति लोगों का रुझान बढ़ा है और मार्केट में सोलर वाटर हीटर की डिमांड भी बढ़ी है। इसलिए यह बहुत अच्‍छा मौका है, जब कम इन्‍वेस्‍टमेंट में आप सोलर वाटर हीटर का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसके लिए न केवल सरकार की ओर से मदद मिलती है, बल्कि आसानी से लोन भी मिल जाता है। सरकार की ही एक एजेंसी का अनुमान है कि 2 लाख रुपए से भी कम पैसे से आप सोलर वाटर हीटर बनाने की कंपनी लगा सकते हैं।

इन्‍वेस्‍टमेंट-

खादी एवं विलेज इंडस्‍ट्रीज कमीशन के मुताबिक सोलर वाटर हीटर बनाने वाली यूनिट लगाने की कुल प्रोजेक्‍ट कॉस्‍ट लगभग 8 लाख 62 हजार रुपए आएगी। इसमें से खादी कमीशन की ओर से प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत 80 फीसदी यानी लगभग 6 लाख 90 हजार रुपए लोन आसानी से मिल जाएगा और आपको लगभग 1 लाख 72 हजार रुपए का इंतजाम करना होगा। प्रोजेक्‍ट कॉस्‍ट में कैपिटल खर्च 6 लाख 36 हजार रुपए और वर्किंग कैपिटल 2 लाख 26 हजार रुपए शामिल होगी। यह यूनिट लगाने के लिए 1050 वर्ग फुट स्‍पेस की जरूरत पड़ेगी।

होगी 17 लाख की कमाई-

केवीआईसी के मुताबिक, इस प्रोजेक्‍ट कॉस्‍ट से आप लगभग 85 वाटर हीटर बना सकते हैं। अगर आप कुछ माह में केवल इन वाटर हीटर को ही बेच देते हैं तो लगभग 17 लाख रुपए कमा सकते हैं और कमाई शुरू होते ही आप अपना प्रोडक्‍शन बढ़ा सकते हैं। जो आपके बिजनेस और बड़ा बना सकते हैं। अभी तक यह माना जाता है कि वाटर हीटर का बिजनेस लिमिटेड पीरियड का होता है, लेकिन जिस तरह सरकार इस बिजनेस को बढ़ावा दे रही है तो आप ऑफ सीजन डिस्‍काउंट देकर अपने इस बिजनेस का एक्‍सपेंशन कर सकते हैं।

मैन्‍युफैक्‍चरिंग यूनिट-

अगर आप सोलर वाटर हीटर मैन्‍युफैक्‍चरिंग यूनिट लगाना चाहते हैं तो जान लें कि यूनिट में कौन-कौन से इक्‍वीपमेंट की जरूरत पड़ेगी। इनमें वेल्डिंग मशीन, ब्रेजिंग मशीन, रोलिंग मशीन, बफिंग मशीन, ड्रिलिंग मशीन, कंप्रेशर, हाइड्रो टेस्टिंग मशीन, फर्नेश, ग्राइंडर, इंजीनिय‍रिंग टूल्‍स, बेंच ग्राइंडर, लेथ मशीन का इंतजाम करना होगा। इन इक्‍वीपमेंट में लगभग 4 लाख 26 हजार रुपए के खर्च का अनुमान है।

सोलर वाटर हीटर की कीमत-

सोलर वाटर हीटर अलग अलग कैपेसिटी के बनाये जाते हैं, लेकिन आम घरों की कैपेसिटी 100 से लेकर 500 लीटर होती है। इनमें पानी दो से 4 घंटों में गर्म हो जाता है। मार्केट में सोलर पावर हीटर अलग-अलग कीमत पर मिल रहे हैं, जो 16 हजार रुपए से शुरू होकर 25 हजार रुपए तक में बिक रहे हैं। कॉमर्शियल और इंडस्ट्रियल कस्‍टमर्स के लिए बड़े हीटर भी बनाए जाते हैं। जिनकी कीमत इससे काफी अधिक है। कीमत अधिक होने के बावजूद इनकी उम्र इलेक्ट्रिक गीजर की तुलना में काफी अधिक होती है।
घर बैठे यहां बेच सकते हैं अपने पुराने कपड़े, होगी हजारों में कमाई

0 Comments:

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home