Saturday 1 October 2016

इन जॉब्‍स के लिए जरूरी नहीं है बड़ी डिग्री, होगी लाखों में कमाई



आजकल देश में किसी भी सामान्‍य जॉब के लिए बीए पास होना मिनिमम एलिजिबिलिटी हो चुकी है। अगर आप के पास ग्रेजुएशन की डिग्री नहीं है तो किसी अच्‍छी जॉब का मिलना मुश्किल हो जाता है। हालांकि हम आपको आज कुछ ऐसी जॉब के बारे में बताते हैं, जिनके लिए आप का ग्रेजुएट होना जरूरी नहीं है और इसमें लाखों रुपए की कमाई भी होती है।

रेडियो-वीडियो जॉकी-

ऑडियो वीडियो मीडिया में आए बूम के बाद रेडियो-वीडियो जॉकी प्रोफेशनल्‍स की जॉब तेजी के साथ बढ़ी है।इस जॉब में आने के लिए डिग्री नहीं बल्कि स्किल की जरूरत है।अगर आपकी शब्‍दों पर अच्‍छी पकड़, थोड़ी अलग तरह वाइस और चेहरा ठीक ठाक है तो यह प्रोफेशन आप के लिए है।12वीं पास व्‍यक्ति देश के बहुत से शहरों में होने वालीी इसकी ट्रेनिंग ले सकता है।इस प्रोफेशन में 25 से 30 हजार पर मंथ के बीच कॅरियर की शुरुआत होती है।जबकि एवरेज कमाई 50 हजार रुपए प्रति माह के आस पास होती है।  

प्रोफेशनल या इथिकल हैकर-

इंटरनेट के तेजी से हुए विस्‍तार के चलते बहुत से नए प्रोफेशन उभर कर सामने आए हैं। इथिकल या प्रोफेशनल हैकर का प्रोफेशन भी इसी में से एक है। यूं तो हैकर लोगों के बैंक खातों से पैसा और बहुत सी कंपनियों और एजेंसी की सीक्रेट जानकारी उड़ाने के लिए बदनाम होते हैं। लेकिन सिक्‍यूरिटी कन्‍सर्न को देखते हुए सरकार समेत बहुत से सेक्‍टर में अच्‍छे कामों के लिए भी हैकर्स की भी जरूरत होती है। ऐसे हैकर्स को इथिकल या प्रोफेशनल हैकर कहा जाता है। इस कोर्स के लिए आपको किसी भी डिग्री की जरूतर नहीं हैं। अगर आपके पास इंटरनेट का ज्ञान है और आप 12वीं पास हैं तथा इस फील्‍ड में इंट्रेस्‍ट है तो आप इथिकल हैकर बन सकते हैं। इथिकल हैकर बनने के बहुत से ऑन लाइन कोर्स मौजूद हैं।  इथिकल हैकर औसतन 1 लाख रुपए माह तक कमाते हैं।

फ्रीलान्‍स फोटोग्राफर-

यह भी एक ऐसा प्रोफेशन है, जहां आपको एजुकेशन से ज्‍यादा स्किल की जरूरत होती है। अगर इस फील्‍ड में आपका इन्‍ट्रेस्‍ट है और ठीक ठीका कैमरे से तस्‍वीरें खींचते हैं तो फ्रीलॉन्‍स फोटोग्राफर बन सकते हैं। यह एक ऐसा कॅरियर है जिसे आप पार्टटाइम और फुल टाइम दोनों के तौर पर अपना सकते हैं। लगभग हर वेबसाइट, मीडिया इन्‍स्‍टीट्यूट के साथ ट्रेवेल पोर्टल और एजेंसीज और फैशन इंडस्‍ट्री को कॉन्‍सेप्‍चुल के साथ यूनिक फोटोज की जरूरत होती है। आप इस तरह की फोटो खींचकर इन संस्‍थाओं को अपनी तस्‍वीरें बेच सकते हैं। इसके अलावा दुनिया भर में फोटोग्राफी कॉम्पिटीशन भी होती हैं, इसमें लाखों डॉलर के इनाम भी मिलते हैं।   अगर आप 12वीं पास हैं तो ऑन लाइन या ऑफ लाइन कोर्स करके इस फील्‍ड में उतर सकते हैं।   कुछ सालों बाद आप औसतन 50 हजार रुपए प्रतिमाह की कमाई कर सकते हैं।

फिटनेस ट्रेनर-

बदलते वक्‍त के साथ देश में भी फिट रहने का प्रचलन बढ़ा है। इसके चलते प्रोफेशनल ट्रेनर की डिमांट तेजी के साथ बढ़ी है। इस प्रोफेशन में आपके लिए आपके पास ग्रेजुएट डिग्री होने की कोई जरूतर नहीं है। अगर आप 10वीं पास हैं और फिटनेस इक्विपमेंट का ठीक ठाक ज्ञान है तो आप इस फील्‍ड में आ सकते हैं। भारत में इस प्रोफेशन से जुड़े लोग एवरेज 75 हजार रुपए महीने तक कमाते हैं।

इवेंट मैनेजर-

देश में हाल के दिनों में इवेंट मैनेजमेंट की जॉब की प्रचलन तेजी से बना है। आप को पार्टी करने का शौक है और बेहतर मैनेजर हैं तो आप इस फील्‍ड में आ सकते हैं। इस फील्‍ड में आने के लिए किसी तरह की प्रोफेशनल या पर्सनल ए‍जुकेशन की डिग्री की जरूरत नहीं है। अगर आपके पास पढ़ाई लिखाई का ज्ञान है या 10वीं पास हैं तो आप इस फील्‍ड में आ सकते हैं। इस काम में आप एवरेज 50 हजार रुपए के आसपास कमाई कर सकते हैं।
पानी से करें बिजनेस, हर महीने होगी लाखों में कमाई

0 Comments:

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home